About सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



सफेद मूसली शक्तिशाली ऊर्जावर्धक औषधी है और इस वजह से मनुष्य की रोध प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करती है। इसका प्रयोग मुख्य रूप से अस्थमा के मरीजों द्वारा किया जाता है।

पतली मूसली की फिंगर्स/टूयूबर्स का उत्पादन पर प्रभाव

Increase research This button shows the at present chosen research form. When expanded it offers a list of look for solutions that may switch the lookup inputs to match the current selection.

शक्कर के साथ सफेद मूसली थकान को कम करने में मदद करती है और शरीर को शक्ति प्रदान करती है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार सफेद मूसली मुख्य रुप से पित्तशामक और वातशामक है लेकिन यह कफ दोष को बढ़ाती है। इसी वजह से कफ संबंधी समस्याओं में इससे परहेज करना चाहिए। सफेद मूसली में कामोत्तेजक गुण होते हैं और यह शीघ्रपतन और इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी बीमारियों में बहुत उपयोगी साबित होती है। आइये जानते हैं कि यौन विकारों समेत सफेद मूसली और किन किन समस्याओं में उपयोगी है और कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

सफेद मूसली को कैप्सूल के रूप में खा सकते हैं। यह आसानी से बाजार में मिल सकता है।

सेवन करने से पहले चिकित्सक से इसकी खुराक निर्धारित करवा ले। क्योंकि इसकी खुराक उम्र, लिंग और रोग के अनुसार ही लेनी चाहिए।

हींग (ऐसाफिटिडा) के फायदे, नुकसान, डोज़ और उपयोग का तरीका

इससे कब्ज की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही पाचन से जुड़ी दिक्कतों का भी समाधान होगा.

मुस्ली एक एडाप्टोजन है जो इम्युनिटी में सुधार लाती है। यह एक हर्बल वियाग्रा है जो पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे थकान, खराब परिसंचरण और अन्य संक्रमणों में सुधार करने के लिए भी प्रयोग किया जाता था।

सफेद मूसली पुरूषों के शारीरिक सुंदरता को बढ़ावा देने के साथ उनकी यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। सफेद मूसली शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर कर मांसपेशियों को मजबूत करती है। यह थकान, अनिद्रा पौरुष कमजोरी आदि को दूर करने में प्रभावी होती है। स्‍वस्‍थ शरीर के लिए मूसली का सेवन फायदेमंद होता है।

आमतौर पर सफेद मूसली की सामान्य खुराक निम्नलिखित है:

पतली मूसली की फिंगर्स/टूयूबर्स का उत्पादन पर प्रभाव

इसे खाली पेट लेना चाहिए। शुरू में इसे कम मात्रा में लें और धीरे-धीरे इस मात्रा को बढ़ाएं। सफ़ेद मूसली कम से कम तीन महीने लें। इसे लम्बे समय तक लेना सुरक्षित है। पेट की समस्या होने here लगे तो ली जाने वाली मात्रा कम कर लें।

Report this wiki page